What is Chakshu portal ?-24
What is Chakshu portal
Chakshu porta यह एक नवीनतम प्लेटफॉर्म,भारत सरकार द्वारा आरम्भ किया गया है। यह संचार साथी पोर्टल पर आधारित है ।
इसका मुख्य उद्देश्य भारतीयों को व्यवसायों से संदिग्ध धोखाधड़ी कॉल और संदेशों, जैसे लॉटरी ऑफर, नौकरी घोटाले और फोन नंबर लीक की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है ,और मोबाइल उपयोगकर्ताओं को परेशान करने वाली धोखाधड़ी को नियंत्रित करना है
What is Chakshu portal ? इस पोइटल की सहायता से नागरिक धोखाधड़ी की घटनाओं की रिपोर्ट संभंधित विभाग में कर सकते हैं।
केंद्रीय आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि विभिन्न हितधारकों के बीच खुफिया जानकारी तुरंत साझा करने में नए प्लेटफॉर्म, “चक्षु” और “डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म (डीआईपी), संचार साथी पोर्टल के साथ एकीकृत होंगे। डिजिटल उपायों की धोखाधड़ी और अपराध से लड़ने में यह पोर्टल बहुत मददगार साबित होंगे ।
इन उपायों से नागरिकों ने पिछले नौ महीनों में 1,000 करोड़ रुपये बचाए हैं और धोखाधड़ी वाले लेनदेन से जुड़े बैंक खातों में 1,008 करोड़ रुपये जमा किए हैं।
ग्राहक चक्षु पोर्टल का उपयोग करके लीक हुए मोबाइल नंबरों की घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं,
How to Use Chakshu Portal to Report Spam Calls, fraud ?
चक्षु पोर्टल का उपयोग करके धोखाधड़ी और स्पैम कॉल की रिपोर्ट कैसे करें?
- Sancharsathi.gov.in पर पोर्टल “संचार साथी” खोलें और “नागरिक केंद्रित सेवाएं” में “चक्षु” का विकल्प चुनें।
- अस्वीकरण और ‘चक्षु’ का उपयोग देखें, फिर ‘रिपोर्टिंग जारी रखें’ पर क्लिक करें।
- फॉर्म भरते समय संदिग्ध धोखाधड़ी संचार के माध्यम, श्रेणी और समय बताएं।
- शिकायत सबमिट करने के बाद व्यक्तिगत जानकारी को ओटीपी से सत्यापित करें।
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What you can report on Sanchar Saathi Portal?
- आपके नाम पर जारी मोबाइल कनेक्शन की जांच करें और अनावश्यक या अनधिकृत कनेक्शन को संचार साथी पोर्टल पर रिपोर्ट करें।
- चोरी या खोए हुए मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने और पता लगाने के लिए रिपोर्ट करें।
- नया या उपयोगित उपकरण खरीदते समय मोबाइल हैंडसेट की विश्वसनीयता की जांच करें।
- अंतरराष्ट्रीय कॉलों को रिपोर्ट करते हुए भारतीय टेलीफोन नंबरों को कॉलर आईडी के रूप में प्रदर्शित करें।
- लाइसेंस वायरलाइन इंटरनेट सेवा प्रदाताओं की सूची देखें।
इसके अलावा, दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी से निपटने के लिए डीआईपी (Data Integrity Protocol) शुरू किया है, जो कानून प्रवर्तन एजेंसियों, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ जानकारी साझा करने की सुविधा देगा। चक्षु और डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म के संयुक्त प्रयास से साइबर धोखाधड़ी का पता लगाने और रोकथाम को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
दूरसंचार मंत्री ने कहा कि DoT की प्रस्तावित कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सेवा के संबंध में TRAI की सिफारिशों की समीक्षा होगी। CNP का लक्ष्य है कि इनकमिंग कॉल से जुड़े पंजीकृत नाम को उपयोगकर्ताओं को देखने में सक्षम बनाना।
उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और गोपनीयता सबसे महत्वपूर्ण है। एक उपयोगकर्ता के रूप में, मुझे कौन कॉल कर रहा है पता लगाना मेरा अधिकार है। वैष्णव ने कहा कि कॉल कर रहे लोगों को कम से कम अपनी पहचान बताना चाहिए।
मंत्री ने अनचाहे व्यावसायिक संचार पर कहा कि 35 लाख हेडर का विश्लेषण करने के बाद 1.9 लाख टेक्स्ट संदेश हेडर ब्लैकलिस्ट हुए हैं।
आप चक्षु पोर्टल पर क्या कर सकते हैं?
चक्षु पोर्टल पर आप निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं:
सेक्सटॉर्शन, नकली उपभोक्ता हेल्पलाइन, नकली केवाईसी और प्रतिरूपण संचार के स्क्रीनशॉट सहित संचार श्रेणियों को परिभाषित कर सकते हैं ।
चक्षु पोर्टल को जांच करने में कितना समय लगता है?
चक्षु पोर्टल पर शिकायत जमा करने के बाद पोर्टल सूचना संबंधित विभाग को भेज देगा जहां आगे की जांच की जाएगी।
चक्षु पोर्टल का उद्देश्य क्या है?
चक्षु पोर्टल एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो नागरिकों को धोखाधड़ी कॉल, संदेश और फोन नंबर लीक की रिपोर्ट करने में मदद करता है। यह पोर्टल सरकारी संचार साथी पहल का एक भाग है जो साइबर अपराध और स्पैम कॉल से निपटने के लिए बनाया गया है।