Latest NewsFamous Personalities

रतन टाटा – भारत के रत्न | Ratan Tata : The Pride of India | 2023

रतन टाटा

रतन टाटा


भारत देश की उन्नति में समय-समय पर कई महापुरुषों ने अपना योगदान दिया है । चाहे यह देश की स्वतंत्रता के पहले हो या फिर स्वतंत्रता के बाद।


इन महापुरुषों ने विभिन्न क्षेत्रों में, उदाहरण के लिए स्वतंत्रता संग्राम ,नेतृत्व, लेखन, उद्योग, खेलकूद ,अंतरिक्ष ,देश के सुरक्षा प्रहरी (आंतरिक व बाह्य), धर्म, कृषि, अध्यापन, विज्ञान इत्यादि इत्यादि में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।


आज हम जिन की बात कर रहे हैं, उन्होंने उद्योग के साथ-साथ सामाजिक दायित्व में भी बढ़-चढ़कर अपना योगदान दिया है।
भारत देश के यह महान सपूत है “श्री रतन जी नवल जी टाटा”।


Ratan Tata का जन्म 28 दिसंबर सन 1937 को मुंबई में एक पारसी परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम नवल जी टाटा और माता का नाम सोनू जी टाटा है। यह कुशाग्र बुद्धि, मेहनती व अपने काम के प्रति समर्पित रहे हैं।


आपने CORNEL and HOWARD UNIVERSITIES (कॉर्नेल विश्वविद्यालय और हावर्ड विश्वविद्यालय) जैसे विश्व विख्यात शिक्षण संस्थाओं से शिक्षा प्राप्त की है।
आप अपनी सूझबूझ और दूरदर्शिता और सादगी के लिए वे विश्व भर में विख्यात है।

Ratan Tata का नेतृत्व

सन 1971 में रतन टाटा को NELCO नेल्को का डायरेक्टर नियुक्त किया गया था । तब यह एक इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण कंपनी थी और गंभीर वित्तीय संकट में चल रही थी । तब रतन टाटा ने सुझाव दिया था कि कंपनी को इलेक्ट्रॉनिक्स के बजाय High-technology मैन्युफैक्चरिंग में निवेश करना चाहिए।

यह सुझाव ऐसे समय दिया गया जब NELCO की बाजारी हिस्सेदारी केवल 2% और वित्तीय घाटा 40% था। पहले तो जेआरडी टाटा ने इसमें कोई विशेष रूचि नहीं दिखाई, लेकिन फिर बाद में वह तैयार हो गए। इसका परिणाम यह हुआ केवल 3 वर्षों में ही नेल्को ने अपनी बाजार हिस्सेदारी 20% तक बढ़ा ली और व्यापारिक घाटे से भी मुक्ति पा ली ।


वर्ष 1981 आते-आते Ratan Tata को अन्य कई प्रमुख कंपनियों के अध्यक्ष पद से सम्मानित किया गया।
सन 1991 में रतन टाटा को जेआरडी ग्रुप का चेयरमैन बनाया गया। और उन्होंने टाटा ग्रुप को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया ।

रतन टाटा के मार्गदर्शन में ही TATA CONSULTANCY SERVICES ( टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज) को PUBLIC CORPORATION (पब्लिक और कॉरपोरेशन) में लाया गया और TATA MOTORS (टाटा मोटर्स) NEWYORK STOCK EXCHANGE (न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में भी सूचीबद्ध हुई।

Ratan Tata’s leadership (रतन टाटा का नेतृत्व)

रतन टाटा ने अपनी सूझबूझ से एक-एक करके कई बीमारू कंपनियों का अधिग्रहण किया। उनमें से एक कंपनी COROUS (कोरस) ग्रुप भी है कोरस कंपनी, यह एक ANGLO AND DUTCH ( एंग्लो डच) कंपनी थी। जो एल्युमीनियम और इस्पात बनाती थी। यह बात 31 जनवरी 2007 की है।

इस कंपनी के अधिग्रहण के साथ ही रतन टाटा का नाम विश्व पटल पर छा गया और इस कंपनी के अधिग्रहण से टाटा समूह विश्व का पांचवा सबसे बड़ा इस्पात बनाने वाला समूह बन गया।

ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं बचा जिस पर रतन टाटा का ध्यान ना गया हो। रतन टाटा ने इस्पात, प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स, विमानन, घरेलू उपभोक्ता सामान इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों में निवेश किया, और खूब नाम कमाया ।


इसीलिए कहते हैं कि टाटा कंपनी नमक से लेकर विमान तक बनाती है।


रतन टाटा का ध्यान हमेशा से ही भारतीय जनता के हित में ही रहा । उनका सपना था, कि प्रत्येक भारतीय परिवार के पास अपनी एक चार पहिया गाड़ी हो। इस बात को ध्यान में रखते हुए रतन टाटा ने “टाटा नैनो” नामक एक गाड़ी का निर्माण किया और इस कार की कीमत इतनी रखी कि आम भारतीय भी इसे आसानी से खरीद सके।


जहां तक की महंगी गाड़ियों की बात हो तो रतन टाटा ने FORD MOTORS( फोर्ड मोटर्स) कंपनी से Jaguar और Land Rover को भी खरीद लिया। ये गाड़ियां विलासिता का प्रतीक मानी जाती है।

Honours and awards


रतन टाटा को कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। इनमें से कुछ नीचे लिखे गए हैं।

  • 26 जनवरी 2000 को रतन टाटा को भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक अलंकरण “पद्म भूषण” से सम्मानित किया गया था ।
  • उन्हें 26 जनवरी 2008 को भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक अलंकरण
  • “पद्म विभूषण” से भी सम्मानित किया गया।

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने रतन टाटा को “Order of Australia”जो कि ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है,से भी सम्मानित किया गया।

रतन टाटा देश-विदेश के विभिन्न संगठनों में वरिष्ठ पदों पर कार्यरत रहे हैं । वे प्रधानमंत्री की व्यापार और उद्योग परिषद के सदस्य है।

उन्हें जेपी मॉर्गन चेज, बूज एलेन हैमिल्टन मित्सुबिसी कॉरपोरेशन के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड के सदस्यों में शामिल है।
उन्हें लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से मानस डायरेक्ट की उपाधि भी हासिल हुई है।

सन 2007 में FORBS पत्रिका ने उन्हें व्यापार क्षेत्र के 25 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल भी किया था। उसी तरह मई 2008 में टाटा को TIME टाइम पत्रिका ने 2008 की विश्व के सबसे 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया था।


इसी तरह वे विश्व की कई अन्य प्रमुख कंपनियों के सदस्य भी रहे।

FAQ

क्या रतन टाटा विवाहित है ?

रतन टाटा ने विवाह नहीं किया।

रतन टाटा की प्रारंभिक शिक्षा कहां हुई थी ?

रतन टाटा की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के कैंपियन स्कूल से हुई और माध्यमिक शिक्षा कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से हुई।

क्या टाटा समूह ने विमानन कंपनी में भी निवेश किया है ?

हां, पिछले वर्ष टाटा समूह ने एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था।


भगवान रतन टाटा को शतायु प्रदान करें।

हमारे Digiknowledge site पर आप ऐसी और भी रोचक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं I

2 thoughts on “रतन टाटा – भारत के रत्न | Ratan Tata : The Pride of India | 2023

  • I like this post, enjoyed this one thank you for posting. “When you make a world tolerable for yourself, you make a world tolerable for others.” by Anais Nin.

    Reply
    • Thank you! I’m glad you found the information helpful. If you have any specific questions or need further clarification on any of the points, feel free to ask. I’m here to help!

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!