Latest NewsNatural Calamaties

Destructive Forces: The Brutality of Mocha Cyclones Unleashed | Eastern Cost of INDIA – Bay of Bengal 2023

Mocha Cyclone

समय-समय पर पृथ्वी पर अनेकोनेक प्राकृतिक आपदाएं दस्तक देती रहती है। जैसे कि भूकंप, बाढ़, तूफान, अग्नि इत्यादि। उनसे काफी जान माल की हानि होती है।

भारतीय मौसम विभाग IMD के अनुसार MOCHA तूफान चक्रवात इस सप्ताह पश्चिम बंगाल में और उड़ीसा में दाखिल होने की संभावना है ।
इसके कारण 8 मई तक उस क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है। इससे चक्रवर्ती तूफान आएगा ।इसका नाम Mocha रखा गया है। यह नाम YAMAN द्वारा सुझाया गया है ।

IMD के Director मृत्युंजय महापात्र ने बताया है, कि बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा और फिर यह चक्रवर्ती तूफान में बदल जाएगा ।मंगलवार या बुधवार तक इस तूफान में तेजी आएगी और फिर यह उत्तर की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ जाएगा ।
इससे 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा से तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी ।

महापात्रा ने कहा है कि ग्रीष्मकालीन चक्रवर्ती के रास्तों का अनुमान लगाना बहुत कठिन होता है |

आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में 8 से 12 मई के दौरान अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा देखने को मिलेंगी।
वहीं तटीय और सीमावर्ती इलाकों में 8 से 11 मई के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है ।


एक तरफ जहां mocha तूफान का असर से तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होने की संभावना है, वहीं मछुआरों के लिए भी एडवाइजरी जारी कर दी गई है। चक्रवात मोचा की तेजी हर दिन बदलते साथ बढ़ती जा रही है ।मौसम विभाग के अनुसार 6 मई को रात 8:30 बजे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनेगा । इसी को देखते हुए‌IMD ने अगले 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। आई एम डी के पूर्वानुमान के मुताबिक आज शाम से दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनेगा।


इसके प्रभाव से 8 मई सुबह तक उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है ।
यह सिस्टम एक गहरे दबाव के रूप में विकसित होगा और पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा। और एक गहरा दवाब 9 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवर्ती तूफान के रूप में विकसित हो सकता है।

bay of bengal

उड़ीसा के विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू ने कहा है कि मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने पहले ही आगाह किया और आसपास के जिलों के जिला अधिकारियों और 11 विभागों के अधिकारियों को सतर्क कर दिया है।

चक्रवात तूफान के कारण आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है ।मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य के कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है।

Mocha cyclone

मौसम विभाग के मुताबिक 7 मई को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और आसपास के क्षेत्रों में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। 8 मई की रात से हवा की रफ्तार बढ़कर 70 किलोमीटर प्रति घंटे और 10 मई से 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।
7 मई को समुद्र की स्थिति खराब और 8 मई को बहुत खराब रहने की संभावना है।

Bay of bengal

Follow Our Digiknowledge.co.in Page for Latest update about Match, about Bikes, Cars and many more.

Cyclone किसे कहते हैं ? साइक्लोन क्यों आते हैं?

जब समुद्र की सतह का तापमान 20 डिग्री के आसपास हो जाता है तब समुद्र के पानी का वाष्पीकरण शुरू हो जाता है । इससे हवाएं गर्म हो जाती है और गर्म हवाएं ऊपर उठकर बहने लगती है । जब यह गर्म हवाएं ठंडी हवाओं से आपस में टकरा जाती है तो यह गोलाकार रूप में बहुत तेज गति से बहने लगती है ।

इसे वहां के आसपास हवा की जगह खाली हो जाती है । और नीचे की ओर हवा का दबाव कम हो जाता है। और आसपास की ठंडी हवा वहां पहुंच जाती है। यह हवा बाद में गर्म और नम होकर ऊपर पहुंचती है । फिर इन से बादलों का निर्माण होता है ।
इस तरह एक चक्र बन जाता है जो पृथ्वी के साथ साथ घूमने लगता है।
इसे ही आम भाषा में चक्रवात तूफान कहते हैं ।
इससे चारों ओर का हवा का दबाव कम हो जाता है।
तूफान आने पर जोर-जोर से हवाए चलना, बादलों का गड़गड़ाना, बिजली का चमकना, तेज और भारी बारिश होना या आम बात है।
Cyclone शब्द cylose (ग्रीक भाषा) से लिया गया है।
इसका अर्थ होता है गोलाकार सांप की कुंडली ।

2 thoughts on “Destructive Forces: The Brutality of Mocha Cyclones Unleashed | Eastern Cost of INDIA – Bay of Bengal 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!