Government PolicyLatest NewsSarkari Yojana

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना | Secure your Family | 2023

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से देश का प्रत्येक नागरिक सुरक्षित रहे , इस मूलमंत्र को ध्यान में रखते हुए भारत में अनेक स्वास्थ्य योजनाएं चलाई जाती है। इन्ही योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है । प्रत्येक व्यक्ति अपने व अपने परिवार की सुरक्षा के प्रति काफी सचेत रहता है , विशेषकर स्वास्थ्य के प्रति । पीएम सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को सुरक्षा प्रदान करना है ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कैसे शुरू करें


इस योजना को शुरू करने के लिए हमें किसी भी सरकारी बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा । इसमें प्रतिवर्ष कम से कम ₹20 जमा कराने होंगे । ध्यान रहे की अपने बीमा योजना के तहत इसे बैंक से लिंक भी करवाना होगा ।
बैंक प्रतिवर्ष 31 मई को आपके अकाउंट से बीमा के रिन्यूअल के लिए यह रकम काट लेगी।
इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु होने पर ₹2,00,000 तक की राशि बैंक से आपके द्वारा नामित व्यक्ति को प्रदान की जाएगी ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ कैसे लें

भारत देश का प्रत्येक नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष तक हो ऐसे सभी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने बताया है कि अगर कोई व्यक्ति किसी दुर्घटना में स्थाई रूप से शारीरिक अपंग हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में बैंक द्वारा बीमा धारक को रुपए 1,00,000 तक की राशि प्रदान की जाएगी ।

अगर इस दुर्घटना में बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को ₹2,00,000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। बीमा धारक अथवा उनके परिवार के किसी भी सदस्य को दुर्घटना घटित होने के 30 दिनों के भीतर बैंक को सूचित करना होगा और आवश्यक कागदी कार्रवाई भी करनी होगी ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना – ऑनलाइन आवेदन


इच्छुक व्यक्ति बैंक ऑफ बड़ौदा की अथवा कोई अन्य सरकारी बैंक जैसे SBI , Bank of Maharashtra इत्यादि की वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं । इससे उन्हें इस योजना से संबंधित जानकारी भी मिलती रहेगी।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना के नियम

  • कम से कम आप के खाते में ₹20 हमेशा होने चाहिए अन्यथा आपकी बीमा योजना रद्द हो सकती है।
  • इस योजना के तहत एक ही खाते को बैंक में लिंक किया जाएगा
  • अगर किसी कारणवश प्रीमियम अमाउंट बैंक में जमा नहीं कर सके तो आपको पुनः बीमा निकालना होगा, आपका पिछला बीमा रद्द समझा जाएगा।

लोगों ने यह भी पूछा

इस योजना की शुरुआत कब हुई ?

2015 में हुई

इसी तरह के अंदर कौन सी योजनाएं हैं ?

A) रुपए 12 बीमा योजना
B) रुपए 330 बीमा योजना
C) रुपए 440 बीमा योजना

भारत की नंबर 1 बीमा कंपनी कौन सी है ?

ऐसे ही विषय पर अधिक जानकारी के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

https://digiknowledge.co.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!